logo

Paris Olympic 2024 : भारत के इतने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, इन खेलों से पदक मिलने की उम्मीद

paris_olympic.jpg

द फॉलोअप डेस्क
खेल का सबसे बड़े महाकुंभ 26 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। 33वें ओलंपिक खेलों की मेजबानी इस बार पेरिस कर रहा है। यहां दुनिया के 10 हजार से भी अधिक एथलीट पदक जीतने की दावेदारी पेश करेंगे। इस खेल में भारत के 113 खिलाड़ी उतरेंगे। इनमें  66 पुरुष व 47 महिला खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। पेरिस ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा से लेकर मीराबाई चानू और निखत जरीन के रूप में विश्व स्तरीय बॉक्सर से भारत को पदक की उम्मीद होगी। 


किस-किस खेल में भाग ले रहा भारत, जानें
भारत की ओर से भाग ले रहे खिलाड़ियों की सूची में सर्वाधिक 29 खिलाड़ी एथलेटिक्स के हैं। जिसमें 11 महिला और 18 पुरुष शामिल हैं। उनके बाद निशानेबाजी में 21 और हॉकी में 19 खिलाड़ी होंगे। टेबल टेनिस में भारत के 8, जबकि बैडमिंटन में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता के पीवी सिंधु सहित 7 खिलाड़ी भाग लेंगे। कुश्ती,तीरंदाजी और मुक्केबाजी में 6-6 खिलाड़ी ओलंपिक में अपनी चुनौती पेश करेंगे। इसके बाद गोल्फ (4), टेनिस (3), तैराकी (2), सेलिंग (2) खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे। घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और भारोत्तोलन में एक-एक खिलाड़ी देश का प्रतिधिनित्व करेंगे। 


इन खिलाड़ियों से मेडल की उम्मीद
इस बार देश को गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा, वेटलिफ्टिंग में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में मीराबाई चानू,  बैडमिंटन स्टार पी.वी. सिंधु,एच.एस. प्रणय, लक्ष्य सेन से पदक की उम्मीद होगी। वहीं बॉक्सिंग में निखत जरीन, लवलीना बोरगोहेन सहित अमित पंघाल से पदकी की उम्मीद है। निशानेबाजी में अपने दूसरे ओलंपिक की ओर बढ़ रही मनु भाकर अपने अनुभव का नमुना पेश करते हुए देश को मेडल दिलाने की लिस्ट में हैं। इस बार भारतीय पुरुष हॉकी टीम पर भी सबकी खासा नजर रहने वाली है क्योंकि 2020 टोक्यो ओलंपिक शानदार खेल दिखाते हुए  जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीता था। टीम इस लय के साथ ओलंपिक के मैदान में उतरेगी। उसका लक्ष्य 44 साल का गोल्ड का सूखा खत्म करना है। 


स्टेडियम में नहीं होगा उद्घाटन समारोह 
बता दें कि इतिहास में पहली बार ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह स्टेडियम में नहीं होगा। दरअसल,पेरिस में 100 साल बाद समर गेम्स हो रहे हैं, जिसका मोटो है- "गेम्स वाइड ओपन'। यानी खेल ज्यादा विशाल, अलग और ज्यादा ओपन। ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के बजाय नदी किनारे होगी। सेरेमनी में 6 लाख फैंस के पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें से 2 लाख 22 हजार टिकट फ्री बांटे गए हैं। सिर्फ ओपनिंग को ही दुनियाभर में करीब 150 करोड़ लोग टीवी पर देखेंगे। 17 दिन के इवेंट के लिए आयोजकों ने 1 करोड़ टिकट निकाले, जिसमें से 90 लाख टिकट बिक चुके हैं। 

Tags - Paris Olympic 2024Paris Olympic 2024 newsNeeraj Chopra Mirabai Chanu and Nikhat Zareen